Monday, 22 May 2017

पत्नी भी इंसान है, उसका भी अपना एक सम्मान है

पति पत्नी का रिश्ता बहुत अनमोल है इसे बस प्यार से सँभालने की जरुरत है अनमोल रिश्ते को। बस इसके लिए अगर पति अपनी पति का सत्कार करे और उसे महत्व दे दो पूरी ज़िंदगी बढ़िया गुजर जाती है। इन सबको कैसे आप ज़िन्दगी में अमल कर सकते है इसके लिए ये कहानी आपकी ज़िंदगी में रौशनी ला देगी

Copyright Holder


एक युवक बगीचे में 
बहुत गुस्से में बैठा था !
पास ही एक बुजुर्ग बैठे थे !
उन्होने उस परेशान युवक से पूछा :-
क्या हुआ बेटा .
क्यूं इतना परेशान हो ?
युवक ने गुस्से में अपनी पत्नी की
गल्तियों के बारे में बताया !
बुजुर्ग ने मंद-मंद मुस्कराते हुए ...
युवक से पूछा :-
बेटा क्या तुम बता सकते हो
तुम्हारा धोबी कौन है ?
युवक ने हैरानी से पूछा :-
क्या मतलब ?
बुजुर्ग ने कहा :-
तुम्हारे मैले कपड़े कौन धोता है ?
युवक बोला  मेरी पत्नी
बुजुर्ग ने पूछा :-
तुम्हारा बावर्ची कौन है ?
युवक  मेरी पत्नी
बुजुर्ग :- तुम्हारे घर-परिवार और
सामान का ध्यान कौन रखता है ?
युवक  मेरी पत्नी
बुजुर्ग ने फिर पूछा :-
कोई मेहमान आए तो ...
उनका ध्यान कौन रखता है ?
युवक  मेरी पत्नी
बुजुर्ग :- परेशानी और गम में ...
कौन साथ देता है ?
युवक :- मेरी पत्नी
बुजुर्ग :- अपने माता पिता का घर
छोड़कर जिंदगी भर के लिए
तुम्हारे साथ कौन आता है ?
युवक :- मेरी पत्नी
बुजुर्ग :- बीमारी में तुम्हारा ध्यान और
सेवा कौन करता है ?
युवक :- मेरी पत्नी
बुजुर्ग बोले :- एक बात और बताओ
तुम्हारी पत्नी इतना काम और
सबका ध्यान रखती है !
क्या कभी उसने तुमसे ...
इस बात के पैसे लिए ?
युवक :- कभी नहीं...
इस बात पर बुजुर्ग बोले कि
पत्नी की एक कमी तुम्हें नजर आ गई
मगर , उसकी इतनी सारी खूबियाँ
तुम्हें कभी नजर नहीं आईं ?

चूंकि पत्नी ईश्वर का दिया …
एक स्पेशल उपहार है  इसलिए
उसकी उपयोगिता जानो…
और उसकी देखभाल करो।

ABC Friends

(A)ccepts you as you are (B)elieves in "you" (C)alls you just to say "HI" (D)oesn't give up on you (E)nvisions the ...